हरियाणा में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं, दीपावली के दिन 2 घंटों तक उड़ा सकेंगे पटाखे…

TREANDING

हरियाणा सरकार ने NGT में दाखिल किए गए अपने जवाब में भी कहा था कि वह अपने राज्य में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं है।

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने पटाखे उड़ाने के लिए 2 घंटे का समय दिया है। इसका मतलब है कि दीपावली के दिन रात 8 बजे से 10 बजे तक लोग पटाखे उड़ा कर त्यौहार का आनंद ले सकेंगे। इसके साथ ही क्रिसमस और नए साल के मौके पर भी मध्यरात्रि को 11:55 से लेकर 12:30 तक पटाखे उड़ाने की छूट होगी। इसके साथ ही गुरुपर्व के मौके पर भी लोगों को ऐसे ही सहूलियत दी जाएगी।

राजस्थान, ओडिशा और दिल्ली सहित कई राज्यों ने पटाखों पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध लगाने की घोषणा की थी। ‘नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल’ (NGT) ने भी कहा है कि देश के जिन शहरों में पर्यावरण में प्रदूषण का स्तर ज्यादा है, वहाँ पटाखे उड़ाने पर प्रतिबन्ध लगा रहेगा। हरियाणा में भी दीपावली के मौके पर पटाखे छोड़ने पर प्रतिबन्ध की बातें चल रही थीं, लेकिन सरकार ने अब 2 घंटे के लिए इस प्रतिबन्ध को हटा दिया है।

‘आज तक’ की खबर के अनुसार, हरियाणा सरकार ने NGT में दाखिल किए गए अपने जवाब में कहा था कि वह अपने राज्य में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं है। हरियाणा सरकार ने कहा था कि दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए अगर NGT की सोच है कि दिल्ली एनसीआर में आने वाले शहरों (फरीदाबाद और गुरुग्राम) में पटाखे चलाने से देश की राजधानी में प्रदूषण बढ़ सकता है तो वहाँ प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

लेकिन, हरियाणा सरकार ने साफ़-साफ़ कह दिया था कि दीपावली के मौके पर राज्य सरकार को लगता है कि पूरे हरियाणा में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत नहीं है। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करने की बात कही थी। पर्यावरण मंत्रालय ने भी कहा है कि उसके किसी अध्ययन में अब तक सामने नहीं आया है कि पटाखों से कोरोना के मामलों पर कोई फर्क पड़ता है।

इसी तरह से कर्नाटक राज्य सरकार ने पटाखों पर पहले पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया था, लेकिन अब कहा गया है कि लोग यदि चाहें तो ग्रीन-पटाखे जलाकर दिवाली मना सकते हैं। अब तक, कर्नाटक की ही एकमात्र सरकार थी जिसने जनता की भावनाओं का ध्यान रखा है और दीपावली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के अपने निर्णय को वापस लिया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने पटाखों पर लगे पूर्ण प्रतिबंध को आंशिक रूप से हटाने का फैसला किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *