Wednesday, October 21, 2020

बाबा का ढाबा बन गया सबका ढाबा – सोशल मीडिया ने बुनी दिल छु जाने वाली एक खूबसूरत कहानी

TREANDING

रातों रात ट्विटर पर ‘बाबा का ढाबा’ वायरल हो गया है। बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर से लेकर स्टार क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन ने भी ‘बाबा का ढाबा’ के लिए ट्वीट किया है। असल में सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में दिख रहा है कि एक बुजुर्ग व्यक्ति अपने ढाबे में ग्राहक ना आने की वजह से परेशान है और हो रहा है। इसी बुजुर्ग व्यक्ति के ढाबे का नाम ‘बाबा का ढाबा’ है। जो दिल्ली के मालवीय नगर में स्थित है।

वीडियो में एक शख्स बाबा के ढाबे में बनी पनीर की सब्जी की तारीफ करते हुए, लोगों से अपील कर रहा है कि बुजुर्ग की मदद की जाए। इतनी उम्र में भी ये अपना ढाबा चला रहे हैं लेकिन ग्राहक नहीं होने के कारण पूरी तरह से टूट चुके हैं। सोशल मीडिया में वीडियो वायरल होते ही लोग मदद के लिए आगे आए। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर बुजुर्ग व्यक्ति की बैंक डिटेल भी मांगी ताकि वो कुछ मदद कर सके। दिल्ली में न रहने वाले लोगों ने कहा कि इनका बैंक एकाउंट दीजिएगा और बुजुर्ग से बोलिएगा कि वो उस पैसे का खाना किसी गरीब को खिला दें।

क्या है इस वीडियो और बाबा का ढाबा की पूरी कहानी

गौरव वासन नाम के एक यूट्यूबर की बदौलत ‘बाबा का ढाबा’ वाले बुजुर्ग जोड़े की दिक्कत सबके सामने आ सकी है. गौरव का ‘स्वाद ऑफिशियल’ नाम का एक यूट्यूब चैनल है और इंस्टाग्राम अकाउंट भी है. ज़ाहिर है दोनों में, कहां कैसा खाना मिलता है, इससे जुड़ी जानकारी दी जाती है. इसी चैनल पर 6 अक्टूबर को 11 मिनट का एक वीडियो डाला गया था. ‘बाबा का ढाबा’ वाले पति-पत्नी का वीडियो. और 7 अक्टूबर को इंस्टाग्राम पर तीन मिनट का वीडियो डाला गया था. अब इसी के कुछ चंक वायरल हो रहे हैं.

पिछले कई बरसों से कांता प्रसाद और बादामी देवी मालवीय नगर में अपनी छोटी सी दुकान लगा रहे हैं. दोनों की उम्र 80 से ज्यादा हो चुकी है. कांता प्रसाद बताते हैं कि उनके दो बेटे और एक बेटी हैं, लेकिन कोई भी उनकी मदद नहीं करता. सारा काम वो खुद अपनी पत्नी के साथ मिलकर करते हैं. सुबह 6-7 बजे दुकान लगाने पहुंच जाते हैं. साढ़े 9 बजे तक खाना बनकर तैयार हो जाता है. लॉकडाउन के पहले तो फिर भी लोग आते थे, लेकिन लॉकडाउन के बाद कोई नहीं आता. 6 अक्टूबर को पोस्ट इस वीडियो में कांता ने बताया कि दोपहर 1 बजे तक केवल 70 रुपए की बिक्री हुई थी. अपनी दिक्कत बताते-बताते कांता प्रसाद रोने भी लगे.

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को Vasundhara Tankha Sharma नाम के इस यूजर ने शेयर किया है। उन्होंने वीडियो शेयर कर लिखा है, इस बुजुर्ग व्यक्ति के आंसु देखकर मेरा दिल भर आया है, प्लीज आप लोग यहां खाने जाएं और इनकी मदद करें। वीडियो में एक बुजुर्ग रोते हुए दिख रहे हैं। ये बुजुर्ग दिल्ली के मालवीय नगर में एक ढाबा चलाते हैं। इस ढाबे का नाम है ‘बाबा का ढाबा’। वीडियो में बुजुर्ग के पीछे एक बुजुर्ग महिला भी उदास बैठी नजर आ रही हैं।

वीडियो में पीछे से एक और शख्स की आवाज आ रही है, जो इस वीडियो को नरैट कर रहा है। वीडियो देखकर ऐसा लगता है कि वीडियो किसी फूड ब्लॉगर ने या तो किसी फूड चैनल के तहत वीडियो बनाई गई है। वीडियो में बोलने वाला शख्स कहता है, आप (बुजुर्ग) मत रोइए…सब ठीक हो जाएगा। वीडियो में ढाबे के मटर पनीर को दिखाकर शख्स लोगों से अपील कर रहा है कि बुजुर्ग की मदद करें।

वीडियो को देखकर भारतीय क्रिकेटर के स्टार स्पिनर आर अश्विन ने कहा है, चलो इस आदमी की भवना और फाइट को टूटने नहीं देते हैं, आइए हम सब इनकी मदद करें। इसके अलावा अश्विन ने लिखा है, मैं भी कुछ मदद करना चाहता हूं। आप बताइये मैं कैसे इनकी मदद करूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *